IMEI Number क्या होता है? अपने मोबाइल का IMEI नंबर कैसे पता करे?

आईएमईआई नंबर क्या है और यह आपके फोन के लिए कितना जरूरी है? जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें।

आजकल के डिजिटल जमाने में मोबाइल फोन हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। चाहे काम की बात हो या फिर एंटरटेनमेंट की, हम हर पल अपने फोन पर निर्भर रहते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि हमारे फोन की पहचान कैसे होती है? इसका काम IMEI नंबर करता है। ये एक खास कोड होता है जो हर फोन के लिए अलग-अलग होता है और यही आपके फोन की पहचान करता है।

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि IMEI Number kya hota hai? और IMEI नंबर कैसे पता करते है और यह कहां काम आता है।

IMEI Number kya hota hai

IMEI नंबर क्या होता है

IMEI नंबर एक विशिष्ट कोड होता है जो हर मोबाइल फोन के साथ जुड़ा होता है। यह कोड 15 अंकों का होता है और इसकी मदद से आप अपने फोन की पहचान कर सकते हैं। अगर आपका फोन कभी खो जाए या चोरी हो जाए तो IMEI नंबर आपकी बहुत मदद कर सकता है। इसे आपके फोन की पहचान के लिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि उसे ट्रैक किया जा सके और उसे ब्लॉक किया जा सके।

IMEI का पूरा नाम है International Mobile Station Equipment Identity, जिसे हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल स्टेशन उपकरण पहचान कहा जाता है। ये एक खास कोड होता है जो हर मोबाइल फोन के लिए अलग होता है। इसका मतलब ये है कि हर मोबाइल का IMEI नंबर अलग-अलग होता है, चाहे वो किसी भी कंपनी का हो।

IMEI नंबर की खास बात ये है कि इसे दुनिया भर में मोबाइल को पहचानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे पता चलता है कि आपका मोबाइल कौन सा है और इसके जरिए इसे ट्रैक भी किया जा सकता है।

IMEI नंबर कहां काम आता है

अगर कभी आपका मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाए, तो IMEI नंबर आपके बहुत काम आता है। इसके जरिए आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं। पुलिस भी IMEI नंबर का इस्तेमाल करके चोरी हुए मोबाइल को ढूंढने में मदद कर सकती है।

IMEI नंबर मोबाइल की पहचान को पक्का करता है और इसके माध्यम से आप अपने मोबाइल को ब्लॉक भी करवा सकते हैं ताकि कोई दूसरा उसे इस्तेमाल न कर सके।

IMEI नंबर का महत्व

IMEI नंबर के कई जरुरी उपयोग होते हैं जिनमें से कुछ निचे बताये गए है।

फोन को ट्रैक करना: अगर आपका फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो IMEI नंबर की मदद से पुलिस या सर्विस प्रोवाइडर आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं। इससे आपको अपने फोन को वापस पाने में मदद मिल सकती है।

फोन को ब्लॉक करना: अगर आपका फोन चोरी हो जाए तो IMEI नंबर के जरिए आप अपने फोन को ब्लॉक करवा सकते हैं। इससे आपका फोन चोरी करने वाला व्यक्ति उसे इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

सुरक्षा: IMEI नंबर आपके फोन की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करता है। यह एक अनूठा कोड है जो केवल आपके फोन के लिए होता है और इससे आपके फोन की पहचान होती है।

IMEI नंबर कैसे पता करे

1. USSD कोड से

IMEI नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका है USSD कोड का इस्तेमाल करना। बस अपने मोबाइल में *#06# डायल करें। जैसे ही आप ये कोड डायल करेंगे, आपकी स्क्रीन पर IMEI नंबर नजर आएगा। ये तरीका बहुत ही सरल और झटपट है।

2. मोबाइल की सेटिंग्स मे जाकर

अगर आप USSD कोड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर भी IMEI नंबर पता कर सकते हैं। इसके लिए:

1. सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग्स पर जाएं।

2. About Phone या फोन के बारे में पर टैप करें।

3. Status या स्थिति ऑप्शन पर जाएं।

4. थोड़ी नीचे स्क्रॉल करें और आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर मिल जाएगा।

3. मोबाइल की बैटरी के पीछे

एक और तरीका है कि आप अपने मोबाइल की बैटरी निकालकर IMEI नंबर देखें। कई बार IMEI नंबर बैटरी के पीछे लिखा होता है। बैटरी निकालकर आप इसे आसानी से देख सकते हैं।

4. मोबाइल के बॉक्स के ऊपर

जब आपने नया मोबाइल खरीदा होता है, तो उसके साथ एक बॉक्स भी आता है। उस बॉक्स और मोबाइल बिल पर भी IMEI नंबर लिखा होता है। आप अपने मोबाइल के बॉक्स को देख कर भी IMEI नंबर पता कर सकते हैं। ये आमतौर पर बॉक्स पर मोबाइल की कीमत के पास लिखा होता है।

5. सर्विस प्रोवाइडर से

अगर आपको बताये गए तरीकों से IMEI नंबर नहीं मिल रहा है तो आप अपने सर्विस प्रोवाइडर से भी संपर्क कर सकते हैं। वे आपकी मदद कर सकते हैं और आपको IMEI नंबर बता सकते हैं।

निष्कर्ष - IMEI Number kya hota hai

इस तरह आप आसानी से अपने मोबाइल का IMEI नंबर पता कर सकते हैं। ये जानकारी आपके मोबाइल को ट्रैक करने में मदद करती है। उम्मीद है कि आपको IMEI नंबर पर ये जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल हो या आपको और जानकारी चाहिए हो तो हमें बताना न भूलें।