प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है? जानें सही समय और कारण

गर्भवस्था के दौरान हर महिला के मन में एक बड़ा सवाल होता है – प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है? कुछ महिलाओं का बेबी बंप जल्दी दिखने लगता है जबकि कुछ के लिए इसमें थोड़ा समय ज्यादा लगता है। चलिए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि प्रेगनेंसी में पेट कब बढ़ता है।

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

गर्भवस्था में पेट कब निकलता है?

हर महिला का बेबी बंप अलग होता है और इसका कोई तय समय नहीं होता कि आपका पेट कब दिखेगा। आमतौर पर पेट तब दिखने लगता है जब गर्भाशय प्यूबिक बोन से ऊपर फैलने लगता है। यह प्रक्रिया लगभग 12 हफ्तों के गर्भावस्था के बाद शुरू होती है। इससे पहले गर्भाशय श्रोणि (Pelvis) में ही रहता है और नजर नहीं आता।

पहली तिमाही में शरीर में कई परिवर्तन होते हैं लेकिन इस दौरान पेट का उभार नजर नहीं आता। बच्चे का विकास जारी होता है लेकिन शरीर पर इसका कोई खास असर नहीं दिखता।

दूसरी तिमाही में 16 से 20 हफ्तों के बीच पेट का उभार स्पष्ट होने लगता है। हालांकि कुछ महिलाओं का पेट दूसरी तिमाही के अंत तक या तीसरी तिमाही में भी साफ-साफ नहीं दिखता।

अगर तीसरी तिमाही में भी आपका पेट स्पष्ट नहीं दिख रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि छोटी गर्भावधि, उच्च रक्तचाप, या शरीर के आकार का असर। डॉक्टर आपकी गर्भावस्था की नियमित निगरानी करेंगे और आवश्यक सलाह देंगे।

प्रेगनेंसी में जल्दी पेट क्यों निकलता है?

1. यदि यह आपकी पहली प्रेगनेसी है तो पेट जल्दी दिख सकता है। दूसरी प्रेग्नेंसी में अक्सर पेट जल्दी उभरने लगता है क्योंकि मांसपेशियों में पहले ही खिंचाव आ चुका होता है।

2. यदि गर्भाशय पीछे की ओर झुका है तो पेट दिखने में ज्यादा समय लग सकता है और अगर गर्भाशय सामने की ओर झुका है तो पेट जल्दी दिख सकता है।

3. कभी-कभी पेट फूला हुआ लग सकता है जो कि आमतौर पर गैस या खाने के कारण होता है। अधिक फाइबर खाने, छोटे-छोटे भोजन लेने और पर्याप्त पानी पीने से सूजन कम की जा सकती है।

4. उम्र के साथ और जो महिलाएं पहले गर्भवती हो चुकी हैं उनके पेट की वृद्धि जल्दी दिखने लगती है। इसके अलावा कमजोर मांसपेशियों वाली महिलाओं के पेट भी जल्दी दिख सकते हैं।

5. पतली कमर वाली महिलाओं में पेट जल्दी दिखने लगता है।

प्रेगनेंसी में पेट देर से क्यों निकलता है?

जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है या जो मोटापे से ग्रस्त हैं उनके पेट की वृद्धि तीसरी तिमाही तक स्पष्ट नहीं होती। अधिक वजन के कारण पेट का उभार देर से नजर आता है।

बेबी बंप को दिखाने के टिप्स

1. यदि आपको अपने बेबी बंप को दिखाने में झिझक महसूस हो रही है तो आप बटन पर पोनीटेल होल्डर या रबर बैंड का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी पैंट फिट रहती है और पेट को छिपाने की चिंता कम होती है।

2. ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें जो पेट पर टाइट ना हों। मोटे कपड़े या जैकेट पहनने से भी पेट को छुपाने में मदद मिल सकती है।

3. वजन के बारे में बार-बार सोचने की बजाय प्रेगनेंसी के अन्य पहलुओं पर ध्यान दें।

4. पुरानी स्टाइल की जगह नई मैटरनिटी फैशन को अपनाएं। यह न केवल आपके आत्म-संवेदन को बढ़ाएगा बल्कि आपको अच्छा भी महसूस कराएगा।

5. नियमित व्यायाम से आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आपका मानसिक दृष्टिकोण भी बेहतर हो सकता है। सही व्यायाम से आप और आपके बच्चे दोनों स्वस्थ रहेंगे।

6. अच्छी हेयरस्टाइल और सही मैटरनिटी फैशन के साथ खुद को संवारें। इससे आपको गर्भावस्था के दौरान आत्म-संवेदन बेहतर होगा।

निष्कर्ष

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है? यह हर महिला पर निर्भर करता है। यदि आपकी प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही चल रही है और फिर भी पेट नहीं दिख रहा है तो चिंता की बात नहीं है, लेकिन डॉक्टर से परामर्श करना सही रहेगा। ध्यान रखें हर शरीर अलग होता है और पेट का दिखना भी कई बातों पर निर्भर करता है।