Whatsapp Unban Kaise Kare? बैन हो चुके व्हाट्सएप को कैसे करें चालू

क्या आपका भी व्हाट्सएप अकाउंट या WhatsApp number ban हो गया है? और इसकी वजह से आप अपना व्हाट्सएप्प भी नहीं चला पा रहे हैं तो अब आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको Whatsapp Unban kaise kare इसका सबसे आसान तरीका बताने वाले हैं। जिसकी मदद से आप बहुत ही आसान तरीके से पुनः अपना व्हाट्सएप नंबर चालू कर सकते हैं।

Whatsapp Unban Kaise Kare

व्हाट्सएप बैन क्यों होता है (Why is WhatsApp banned)

हम सब लोग जानते हैं कि व्हाट्सएप इस वक्त दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है जिसको करोड़ों लोग यूज करते हैं। मगर इन यूजर्स में कुछ लोग ऐसे गलत काम भी करते हैं जिसकी वजह से बहुत लोगों के साथ स्कैम होता है तो ऐसे में व्हाट्सएप उनके अकाउंट को टेंपरेरी या परमानेंट के लिए बंद कर देता है और जब वह नंबर बंद हो जाता है तो उस नंबर से कोई भी व्हाट्सएप्प नहीं चला सकता है।

अगर आपने कोई भी गलत काम नहीं किया है और आपका व्हाट्सएप गलती से बैन हुआ है तो फिर आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि ऐसे में आप Whatsapp Unban Request करने के लिए बहुत ही आसान तरीके से अपील कर सकते हैं और अपना WhatsApp number unblock करवा सकते हैं। तो अगर आप भी whatsapp ban remove करने का आसान तरीका जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढे।

व्हाट्सएप बैन होने का कारण (Reasons behind WhatsApp ban)

ज्यादातर देखा गया है कि whatsapp ban होने के मुख्य कारण Whatsapp के द्वारा दी गयी सूचनाये और terms of Condition को फॉलो ना करना ही होता हैँ। यानि कि यूं समझ लीजिये की अगर आप whatsapp के द्वारा दी गयी Terms and conditions का पालन नहीं करते है तो वह आपके account को ban कर सकता है।

कोई भी यूजर जो व्हाट्सएप यूज कर रहा है और उसका व्हाट्सएप अकाउंट बंद हो जाता है तो उनके मुख्य कारणों मे से सबसे बड़ा कारण दूसरे बहुत सारे यूजर्स के द्वारा अकाउंट को रिपोर्ट करना हो सकता है और दूसरे व्हाट्सएप यूजर्स आपके व्हाट्सएप अकाउंट को तभी रिपोर्ट करते हैं जब आपने उनके साथ कोई फ्रॉड किया हो। इसके अलावा नीचे दिए गए कारणों में से कोई और भी कारण हो सकते हैँ जैसे की :-

  1. यदि आप किसी थर्ड पार्टी एप्स जैसे की जीबी व्हाट्सएप जीबी, OG व्हाट्सएप या फिर व्हाट्सएप प्लस जैसी एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  2. यदि आप अश्लील मैसेज या वीडियो या वीडियो की लिंक और फोटो ज्यादा शेयर कर रहे हैं।
  3. किसी एक ही पर्टिक्युलर मैसेज को आप बार-बार बहुत सारे लोगों को सेंड कर रहे हैं।
  4. बहुत ही कम वक्त में ज्यादा यूजर्स ने यदि आपको ब्लॉक कर रखा है।
  5. आप उन लोगों को ज्यादा मैसेज सेंड कर रहे हैं जिनकी कांटेक्ट लिस्ट में आपका नंबर सेव नहीं है।
  6. व्हाट्सएप ऐप में आपने कुछ ऐसा ग्रुप बना लिया है जिसमें की और ऐसे लोगों को ज्वाइन किया है जिनकी कांटेक्ट लिस्ट में आपका नंबर सेव नहीं है।
  7. इसके अलावा यदि आप बार-बार अपने मोबाइल या किसी डिवाइस को चेंज करके अपने व्हाट्सएप को अलग-अलग डिवाइस में एक्सेस कर रहे हैं तो फिर ऐसी स्थिति में भी व्हाट्सएप के लिए आप सस्पेक्ट हो सकते हैं।

जब कभी भी आपका अकाउंट Ban होगा तब आप का अकाउंट अपने आप ही लोग आउट हो जाएगा। और दुबारा फिरसे अपने account मे login करने का try भी करेंगे तब भी नहीं होगा और वहां पर आपको एक error show होंगा. इस error के द्वारा आपको whatsapp की तरफ से यह भी बताया जाएगा की किसी सिक्योरिटी रिजन्स के कारण आप अपने account मे login नहीं कर पा रहे हैँ।

व्हाट्सएप बैन होने से कैसे बचें (How to avoid Whatsapp Ban)

यदि आपका व्हाट्सएप अकाउंट एकदम सुरक्षित है और अभी तक बन नहीं हुआ है और आप नहीं चाहते कि वह कभी भी ban हो तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप की सारी सेवाएं और शर्तो को अनुसरना है और उनको फॉलो करना है।

इसी के साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना हैँ की आपसे कोई भी ऐसी गतिविधिया ना हो जाए जिससे Whatsapp आपको ban कर दे, जैसे की आपको क़भी भी किसी को झूठे msg या गलत Apps की लिंक शेयर करना ऐसे काम नहीं करने हैँ।

इन सारी बातों का ध्यान रखके आप अपने whatsapp account को ban होने से बचा सकते है। अगर आप whatsapp को लेकर फ्यूचर मे होने वाली दिक्कतों से बचना चाहते है तो आपको Whatsapp का use ज़िम्मेदारी पूर्वक करना हैँ और Whatsapp की तरफ से दिए गए हर एक दिशानिर्देश का पालन करना हैँ।

Whatsapp Unban Kaise Kare (How to Unban Whatsapp in hindi)

दोस्तों अगर आप का मोबाइल भी बैन हो गया है और आपकी कोई भी गलती ना होने के बावजूद भी व्हाट्सएप में आपका नंबर गलती से Ban कर दिया है तो फिर आपको चिंता करने की या घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसी स्थिति में Whatsapp unban kaise hoga उसकी पूरी जानकारी हम आपको स्टेप बाय स्टेप इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

आप अपने व्हाट्सएप नंबर को अनबैन करवाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ नीचे दिए गए हमारे इन स्टेप्स को फॉलो करना है और इसको फॉलो करके आप अपने व्हाट्सएप नंबर को अनबैन कर सकते हैं है।

अपने व्हाट्सएप को अनबैन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में जाना है और उसको ओपन कर लेना है।

इसके बाद आपको ब्राउज़र में जाकर https://www.whatsapp.com/contact दी गई इस लिंक पर जाकर व्हाट्सएप की ऑफिशल वेबसाइट ओपन कर लेनी है।

अगर आप व्हाट्सप्प यूजर्स है तो आपको पता होगा कि वहां पर WhatsApp के आगे Contact Us का एक बटन होता है। और यदि आप व्हाट्सएप का बिजनेस फीचर इस्तेमाल करते हैं तो उसके सामने भी Contact Us का एक ऑप्शन होंगा वहां पर आपको क्लिक करना है।

जब आप Contact Us बटन पर क्लिक करेंगे तब वहां पर आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म खुल कर आ जाएगा। जहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी और अपना मोबाइल नंबर डाल देना है।

अगर आप एंड्रॉयड यूजर्स है और एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप चलाते हैं तो फिर आपको वहां पर एंड्रॉयड सेलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद नीचे आपको एक मैसेज लिखने का ऑप्शन मिलेगा वहां पर आपको अच्छे से एक मैसेज टाइप करना है।

यदि आपको नहीं पता है कि आपको वहां पर क्या मैसेज टाइप करना है जिससे व्हाट्सएप आपके फोन नंबर को अनबैन कर दे तो उसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमने यहां पर आपको वह मैसेज टाइप करके दिया है आपको बस इस मैसेज को कॉपी करके वहां पर पेस्ट कर देना है।

इस मैसेज को टाइप करने के बाद आपको Next step के बटन पर click कर देना हैँ।

इतने स्टेप्स पूरे कर लेने के बाद आपको अब 24 घंटे के लिए सिर्फ इंतजार करना है क्योंकि इसके बाद आपने वहां पर जो भी ईमेल आईडी डाली होगी उस पर व्हाट्सएप की तरफ से आपको Reply आ जाएगा कि आपका व्हाट्सएप नंबर अनबैन हो सकता है या नहीं।

मगर हम आपको बताना चाहेंगे कि इस प्रक्रिया को कंप्लीट करने के बाद अगर आपकी कोई भी गलती नहीं होगी तो आपका व्हाट्सएप नंबर जल्दी से Unbanned हो जाएगा।

दोस्तों इसके अलावा आप व्हाट्सएप सपोर्ट टीम से संपर्क करके भी अपने व्हाट्सएप मोबाइल नंबर को वापस Unban कर सकते हैं।

WhatsApp Support Team से संपर्क कैसे करें

आपका व्हाट्सएप अकाउंट अगर गलती से बंद किया गया है तो फिर आप व्हाट्सएप की टीम का संपर्क करके उनकी सहायता ले सकते हैं और उनको अपने व्हाट्सएप अकाउंट के बारे में सारी जानकारी देकर बहुत ही विनम्र रहकर उन्हें यह बात समझ सकते हैं कि आपकी कोई भी गलती नहीं है।

इसके लिए आपको व्हाट्सएप टीम से संपर्क करना होगा जिसके लिए हमने आपके लिए यहां पर उनसे सब संपर्क करने की जानकारी दी है जिससे आप उनका संपर्क करके उनको समझा सकते हैं।

Email id for Whatsapp Support

  • smb@support.whatsapp.com
  • smb_web@support.whatsapp.com
  • android@support.whatsapp.com

व्हाट्सएप टेंपरेरी बंद हो जाए तो क्या करें?

अगर आपके व्हाट्सएप नंबर पर टेंपरेरी यानी कि सिर्फ कुछ वक्त के लिए ही ben लगा है तो ऐसे में आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ वक्त या फिर कुछ दिनों में वह ऑटोमेटिक ही आपके व्हाट्सएप Account से हट जाएगा।

WhatsApp को अपील करके Unban कैसे करें?

WhatsApp ban हो जाने पर उसको Unban करने के लिए अपिल करना एक सबसे अच्छा तरीका हैँ क्युकी whatsapp पर अपील करने से 80% जितने Whatsapp अकाउंट Unban हो जाते हैँ। आप Email या Whatsapp Support फोन भी भर सकते हैं। यह दो तरीके भी आपके Ban WhatsApp नंबर को unban करवा सकता हैँ।

निष्कर्ष — Whatsapp unblock karne wala app

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको व्हाट्सएप कैसे बैन होता है और बैन हुए व्हाट्सएप को वापस अनबैन कैसे करें जैसी सारी प्रक्रिया समझा दी है। आशा रखते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। मगर हम आपको बता दे कि इसमें व्हाट्सएप टीम आपको तब ही रिस्पांस देगी जब आपका व्हाट्सएप अकाउंट गलती से बैन हो गया होगा।

यदि आपने व्हाट्सएप की सारी टर्म एंड कंडीशंस को फॉलो नहीं किया है और कोई गलत एक्टिविटीज की है तो उस हालत में व्हाट्सएप आपको अनबैन नहीं करेगी। इस सिचएशन में आपको दूसरे मोबाइल नंबर से ही अपना नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाना पड़ेगा।