Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye | ऐसे बढ़ाए अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर

आज की तारीख में यूट्यूब सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा पैसा देने वाला कमाई का प्लेटफॉर्म और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है। हम सभी जानते हैं कि आजकल हर कोई यूट्यूबर बनना चाहता है और यूट्यूब पर ग्रोथ करके फेमस होना और पैसा कमाना चाहता है। और अगर आप यूट्यूब के बारे में जानते हैं तो आपको पता होगा कि यूट्यूब 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे की वॉच टाइम पूरा हो जाने पर आपको पैसा देना शुरू कर देता है।

इसी वजह से आजकल हर कोई फेमस होने और कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहता है ताकि वह जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी पैसे कमा सके और यूट्यूब को अपना एक कमाई का जरिया बना सके। मगर यूट्यूब सब्सक्राइबर खरीदने से पहले यह सही है या गलत, अक्सर ऐसा सवाल आपके दिमाग में भी आता होगा और आपको भी यह जानने का मन करता होगा।

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए? Youtube Subscriber Increase

अगर आप जानना चाहते हैं कि यूट्यूब सब्सक्राइबर खरीदना सही है या नहीं और इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा क्योंकि इस आर्टिकल के द्वारा हम आपके दिमाग में Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye इससे संबंधित आने वाले सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं।

यूट्यूब सब्सक्राइबर्स कैसे खरीदें? Youtube Subscriber Buy

अगर हम यूट्यूब सब्सक्राइबर खरीदने की बात करें तो आज की तारीख में ऐसे बहुत सारे सोशल मीडिया मार्केटिंग प्लेटफॉर्म और एजेंसियां मार्केट में उपलब्ध हैं जो इस तरह की पेड सर्विसेज प्रोवाइड करती हैं। अलग-अलग एजेंसी आपको अलग-अलग यूट्यूब सब्सक्राइबर पैकेज प्रोवाइड करती हैं। इन पैकेजों में आपको अलग-अलग संख्या में सब्सक्राइबर प्राप्त होते हैं।

यूट्यूब सब्सक्राइबर्स का महत्व –Importance of YT Subscribers

यूट्यूब चैनल में सब्सक्राइबर और उनके रेगुलर व्यूअर्स का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर और व्यूअर्स के द्वारा ही पता चलता है कि आपकी वीडियो को कौन नियमित रूप से देख रहा है और फॉलो कर रहा है। ये फॉलोअर्स आपको बहुत लोकप्रियता दे सकते हैं और अधिक सब्सक्राइबर हो जाने पर आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करके पैसे भी कमा सकते हैं। यूट्यूब आपको कम वक्त में ज्यादा पैसे और फेम भी दे सकता है।

यूट्यूब सब्सक्राइबर खरीदने के लिए कुछ Best Platforms

Social Packages

किसी भी सोशल मीडिया संबंधित सेवाओं की बात होती है तब सोशल पैकेजेस एक बहुत ही प्रसिद्ध और अच्छा प्लेटफॉर्म माना जाता है। अगर हम इस प्लेटफॉर्म की सेवाओं की बात करें तो यहां से आप पैकेजेस में अपनी यूट्यूब चैनल के लिए या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए सब्सक्राइबर, लाइक, कमेंट्स पा सकते हैं।

SubPals

सबपल्स भी सोशल पैकेजेस प्लेटफॉर्म की तरह ही आपके यूट्यूब को ऑर्गेनिक तरीके से ग्रो करने में मदद करता है। यह प्लेटफॉर्म भी आपको पेड ऑर्गेनिक फॉलोअर्स, लाइक, और व्यूज की सेवा प्रोवाइड करता है। और ऑडियंस एंगेजमेंट पर भी इसकी काफी अच्छी पकड़ है।

Fiverr

फाइवर के बारे में हम सब लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि यह दुनिया का सबसे बड़ा एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर अलग-अलग सेवाएं प्रोवाइड की जाती हैं और क्लाइंट और कस्टमर को एक दूसरे से मिलवाया जाता है। अगर आपको अपनी यूट्यूब चैनल के लिए सब्सक्राइबर्स चाहिए, तब भी यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि यहां से भी आपको ऑर्गेनिक और सही सेवाएं मिल सकती हैं।

👆 फ्री में नहीं मिलेगा इसलिए समय खराब न करें 👆

यूट्यूब में SEO का महत्व

SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। इसीलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर SEO का अच्छे से ध्यान रखना होगा। SEO की मदद से यूट्यूब पर आप अपने वीडियो को ऑडियंस की नज़रों में ऊपर ला सकते हैं। अपने यूट्यूब चैनल को SEO ऑप्टिमाइज करने के लिए हम आपको नीचे कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल को SEO ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।

सही कीवर्ड Use करें

अपनी टारगेटेड ऑडियंस के हिसाब से कीवर्ड चुनें और उसे सही तरीके से डालकर उपयोग करें और उनके पास अपने यूट्यूब वीडियो के द्वारा पहुंचे।

यूट्यूब वीडियो के थंबनेल को आकर्षक बनाएं

किसी भी यूट्यूबर के लिए अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब का थंबनेल सबसे महत्वपूर्ण होता है। उसी के जरिए आपकी ऑडियंस वीडियो देखती है, इसलिए आपके वीडियो के थंबनेल का आकर्षक और संवेदनशील होना बहुत जरूरी है ताकि आपकी वीडियोज ज्यादा संख्या में देखी जा सकें।

उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट डालें

आपकी यूट्यूब चैनल पर पब्लिश होने वाला कंटेंट बहुत ज्यादा आकर्षक और उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए जो आपके ऑडियंस को आपसे बांधे रखे।

यूट्यूब सब्सक्राइबर्स खरीदना कितना सही

अगर हम यूट्यूब की पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें तो समझ आएगा कि यूट्यूब की पॉलिसी के अनुसार आर्टिफिशियल तरीके से सब्सक्राइबर को बढ़ाना एक बहुत बड़ी गलती हो सकती है। आर्टिफिशियल फॉलोअर्स आपके यूट्यूब चैनल के लिए हानिकारक हो सकते हैं क्योंकि इससे आपके यूट्यूब चैनल को बैन किया जा सकता है।

अगर आप गूगल की पॉलिसी को ध्यान से पढ़ेंगे तो उसके गाइडलाइंस में भी यह साफ लिखा है कि अगर आपको अपने चैनल को ग्रो करना है तो आपको ऑर्गेनिक तरीका ही अपनाना पड़ेगा। इसलिए अगर आपको यूट्यूब में अच्छा ग्रोथ करना है और पैसे कमाने हैं तो आपको इसके लिए SEO और ऑडियंस एंगेजमेंट का तरीका अपनाना चाहिए। जितना हो सके, ऑर्गेनिक तरीका अपनाकर ही ग्रो करना चाहिए। जब तक आप ऑर्गेनिक तरीका नहीं अपनाते, तब तक आपके चैनल को सफलता मिलना बहुत कठिन है।

यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए सही विचार

अगर आप कम समय में यूट्यूब पर ज्यादा ग्रो करना और जल्दी से पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि आपको ऑर्गेनिक तरीका अपनाकर ग्रो करने वाले लोगों से ही सेवाएं लेनी चाहिए। यह एक लंबी और अधिक समय लेने वाली प्रक्रिया है और इसके लिए आपको भी खुद से मेहनत करनी चाहिए।

इसलिए अगर आप अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तब भी आपको यूट्यूब और गूगल के सारे गाइडलाइंस का पालन करना होगा। आपको अपने व्यूअर्स के साथ हमेशा ईमानदार रहना है और उन्हें हमेशा उनके काम आने वाली चीजें प्रोवाइड करनी है। और आपको SEO मेथड अपनाकर काम करना है।

निष्कर्ष – Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye

अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि अगर आपके पास थोड़ा ज्यादा समय है तो आपको अपनी यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए ऑर्गेनिक तरीका ही अपनाना चाहिए और अपनी ऑडियंस से जुड़े रहना चाहिए ताकि आपकी ऑडियंस आपके कंटेंट को ज्यादा पसंद करे और आपको भी वैल्यूएबल ऑडियंस मिले। यूट्यूब के सब्सक्राइबर बढ़ाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।